Gaming metaverse coin main kaise invest kare hindi 2024

गेमिंग मेटावर्स (Gaming Metaverse) क्या है? गेमिंग मेटावर्स (Gaming metaverse) क्रिप्टो में निवेश कैसे करें? मेटावर्स लैंड प्राइस, मेटावर्स में जमीन कैसे खरीदें? मेटावर्स कॉइन क्या हैं? मेटावर्स कॉइन में निवेश कैसे करें? मेटावर्स प्रोजेक्ट में निवेश कैसे करें? निवेश करने के लिए शीर्ष 5 गेमिंग मेटावर्स प्रोजेक्ट? भारत में मेटावर्स में निवेश कैसे करें? मेटावर्स निवेश के अवसर, भारत में मेटावर्स निवेश अवसर, मेटा-फेसबुक में कैसे निवेश करें?

What is the gaming metaverses? गेमिंग मेटावर्स क्या है?

जैसे हम अपने फोन पर गेम खेलते हैं वैसे ही गेमिंग मेटावर्स गेम की तरह कमाने के लिए खेला जाने वाला खेल है।

फोन में कुछ गेम ऐसे होते हैं जिनमें आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होती है और कुछ गेम्स में आप बिना इंटरनेट के भी खेल सकते हैं। गेमिंग मेटावर्स (Gaming Metaverse) में कमाने के लिए आपको उस गेमिंग मेटावर्स का टोकन खरीदना होगा तभी आप उस गेमिंग मेटावर्स में खेल सकते हैं।

Metaverse in Hindi

IPO kya hai in Hindi

How to Invest in Gaming Metaverse crypto? गेमिंग मेटावर्स क्रिप्टो में निवेश कैसे करें?

जैसा कि मैंने पिछले विषय में उल्लेख किया है कि इन खेलों को खेलने के लिए आपके पास उनके संबंधित टोकन होने चाहिए। आप इन क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स में 3 तरीकों से निवेश और कमाई कर सकते हैं।

1. उनके गेम खेलने से आपको गेमिंग एनएफटी NFT से पुरस्कृत किया जाता है जिसे आप विभिन्न प्लेटफार्मों पर बेच सकते हैं और अपने एनएफटी NFTs से रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, या आप अपने एनएफटी NFT को कुछ अवधि के लिए उनके प्लेटफॉर्म पर दांव पर लगा सकते हैं, जिसके लिए आपको बैंक की तरह निश्चित रिटर्न के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। आप उस NFT को स्टेक कर के भी उसपे ब्याज कमा सकते हैं |

2. यदि आप किसी भी गेमिंग मेटावर्स में विश्वास करते हैं कि, यह भविष्य में विस्फोट कर सकता है, और बहुत से लोग उसके प्लेटफॉर्म पर गेम खेलेंगे तो आप उस गेमिंग प्रोजेक्ट का टोकन/coin खरीद सकते हैं जो आपको भविष्य में कई गुना रिटर्न देगा। उस गेमिंग मेटावर्स का टोकन या coin खरीदने के लिए आप विभिन्न प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

3. इस विधि के लिए बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है। अचल संपत्ति की तरह ही आप digital भूमि खरीद सकते हैं और आप उस संपत्ति को कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं, या आप उस संपत्ति की कीमत में बढ़ोतरी के बाद बेच सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं |

gaming metaverse investment

Zionverse Indian gaming metaverse in hind

How to buy land in metaverse and metaverse land price? मेटावर्स और मेटावर्स लैंड प्राइस में जमीन कैसे खरीदें?

Decentraland और Sandbox (सैंडबॉक्स) जैसे खेलों में आप जमीन खरीद सकते हैं लेकिन उनके प्लेटफॉर्म पर जमीन खरीदने के लिए आपको उनके टोकन या सिक्के की आवश्यकता होती है। मेटावर्स पर जमीन खरीदने के लिए एक बड़ी पूंजी की आवश्यकता होती है, सभी मेटावर्स पर जमीन नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास पैसा है तो आप अभी खरीद सकते हैं और बाद में आप उस संपत्ति को किराए पर दे सकते हैं या जमीन की कीमत में बढ़ोतरी के बाद उन्हें बेच सकते हैं।

ऐसे में सवाल उठता है कि मेटावर्स पर जमीन की कीमत क्या है?

जिन लोगों ने इस अवधारणा की शुरुआत में खरीदा था, उन्होंने कम से कम इसपर अपने निवेश से पहले ही भारी रिटर्न कमाया था। सैंडबॉक्स और डिसेंट्रलैंड में शुरुआत में सबसे छोटे प्लॉट की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग $1000 जितनी कम है। INR 75000 और अब वह जमीन 13000 डॉलर में उपलब्ध है। इसकी जमीन की कीमत 4 मिलियन डॉलर तक जा सकती है।

What are the gaming metaverse coin? गेमिंग मेटावर्स कॉइन क्या हैं?

ये मूल रूप से उस मेटावर्स प्रोजेक्ट का टोकन या सिक्का हैं। जैसे Decentraland और Sandbox मेटावर्स प्रोजेक्ट है, MANA और SAND क्रमशः उस प्रोजेक्ट का टोकन/सिक्का है।

जैसे हम मुद्रा से उत्पाद खरीद सकते हैं, वैसे ही यह टोकन/सिक्का वह मुद्रा है जो आपके पास होनी चाहिए यदि आप उनके प्लेटफॉर्म पर कुछ खरीदना चाहते हैं।

How to invest in gaming metaverse coin? गेमिंग मेटावर्स कॉइन में कैसे निवेश करें?

बाजार में CoinDCX, Coinswitch Kuber, Wazirx, Binance, Vauld (जिसमें आप टोकन की FD जमा कर सकते हैं और उस पर मासिक ब्याज कमा सकते हैं) जैसे विभिन्न प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से आप गेमिंग मेटावर्स टोकन में निवेश कर सकते हैं।

इस नए कॉन्सेप्ट में निवेश करने से आपको कई गुना रिटर्न मिल सकता है और साथ ही आपका सारा पैसा बर्न हो सकता है। इसलिए, केवल उसी राशि का निवेश करें जिसे आप खोने के लिए तैयार हैं।

उदाहरण – यदि आपने नवंबर में MANA में 10,000 रुपये का निवेश किया था जो लगभग 444 पर कारोबार कर रहा था और अब यह 180 के आसपास कारोबार कर रहा है, तो अब तक आप 60% के नुकसान पर बैठे हैं।

Top 5 gaming metaverse project to invest in 2022, 2022 में निवेश करने के लिए शीर्ष 5 गेमिंग मेटावर्स प्रोजेक्ट

  1. Decentraland
  2. Gala
  3. Sandbox
  4. Axie Infinity
  5. Enjin

How to invest in gaming metaverse in India? भारत में गेमिंग मेटावर्स में कैसे निवेश करें?

ऊपर दी हुई क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के लिए आप अलग-अलग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं जैसा कि मैंने लेख में ऊपर उल्लेख किया है, लेकिन अब भारत में निवेश करना एक बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि भारत सरकार ने क्रिप्टोकुरेंसी और एनएफटी जैसी डिजिटल संपत्ति की बिक्री से होने वाले लाभ पर 30% फ्लैट टैक्स लगाया है। कई छोटे निवेशक पहले ही बाजार छोड़ चुके हैं जैसा कि विभिन्न ऑनलाइन एक्सचेंज प्लेटफॉर्म द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

Gaming Metaverse investment opportunities, गेमिंग मेटावर्स निवेश के अवसर

वर्तमान समय में उपलब्ध निवेश का एकमात्र अवसर टोकन या कॉइन खरीदना है और इसे एक निश्चित अवधि के लिए रखना है। हो सकता है कि जैसे-जैसे समय बीतता है, सायद नियमो में कुछ बदलाव हो जाये, जो कि कई छोटे निवेशकों के लिए एक सपना जैसा लगता है।

How to invest in meta-Facebook? मेटा-फेसबुक में निवेश कैसे करें?

कई खिलाड़ी मेटावर्स में आने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी कोई स्पष्ट रूप से विजेता नहीं है। अगर आपको लगता है कि भविष्य में फेसबुक इस गेम का नेतृत्व कर सकता है, तो आप मेटा-फेसबुक के शेयर खरीद सकते हैं ताकि अगर भविष्य में यह आगे बढ़ सके तो आपका निवेश आपको कई गुना रिटर्न दे सकता है।

Disclaimer – चूंकि आप सभी जानते हैं कि हमारी सरकार क्रिप्टो मुनाफे पर फ्लैट 30% कर लगा रही है। इसलिए, एक पैसा निवेश करने से पहले आपको उस क्रिप्टो प्रोजेक्ट के बारे में उनके श्वेत पत्र को पढ़कर शोध करना चाहिए। क्रिप्टो में किए गए सभी निवेश अत्यधिक जोखिम भरे हैं।

मेटावर्स क्रिप्टो प्रोजेक्ट में सीधे निवेश के अवसर में कूदने से पहले हमें पहले यह समझना चाहिए कि मेटावर्स क्या है और यह हमारे निवेश को कैसे प्रभावित करता है।

गेमिंग मेटावर्स कॉइन कौन से हैं?

mana, sand, axie infinity

facebook new name

meta

how to play game on metaverse?

टोकन की मदद से

टोकन/कॉइन का दाम क्या है ?

बदलता रहता है

Are metaverse coins a good investment?

अगर आपको लगता है की मेटावर्स आ सकता है तो अच्छे कॉइन में निवेश किया जा सकता है, जैसे की – Decentraland, Meta, Enjin

मेरा नाम कौशल कुमार है और मैं इस वेबसाईट bharatinvestingerabykaushal का संस्थापक हूँ | मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप सभी को शेयर मार्केट की बारीक जानकारियों को बताना चाहता हूँ जिससे आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमा सकें | मैं शेयर मार्केट में काफी समय से काम कर रहा हूँ और मेरा उद्देश है कि अपने अनुभव को आप तक पहुंचा सकूँ |