How To Make Money With Breakout Trading Book Review

breakout trading के साथ पैसे कैसे कमाएं यह इंद्रजीत शांतराज द्वारा लिखा गया है, एक पूर्णकालिक व्यापारी और सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों के लेखक।

इस पुस्तक में, इंद्रजीथ इस बारे में बात करते हैं कि स्मार्ट पैसे की आवाजाही की पहचान कैसे की जा सकती है।

वैसे देखा जाए तो स्टॉक मार्केट मेंदो ही तरह के पैसे होते हैं एक स्मार्ट मनी (FII और DII, हेज फंड मैनेजर) और दूसरा डंब मनी ( रिटेल मनी ) |

आप नीचे दिए गए लिंक से how to make money with breakout trading pdf free download कर सकते हैं |

यह किताब (how to make money with breakout trading) हमें उन रहस्य तरीकों के बारे में बताता है जिनसे हम स्मार्ट मनी किधर फ़्लो कर रहा है, वो पता लगा सकते है |

स्मार्ट मनी इंस्टीटूशनल निवेशकों को संदर्भित करता है, बड़े शार्क जिनके पास बहुत पैसे और जानकारी इक्कठा करने की क्षमता होती है और यही लोग स्टॉक मार्केट का मोमेंटम तय करते हैं जैसे कि कब स्टॉक मार्केट को गिराना है और कब इसे ऊपर ले जाना है।

और दूसरी तरफ Dumb Money उन रिटेल लोगों का पैसा होता है जिन्हे जल्दी अमीर बनना रहता है या वह स्टॉक मार्केट में जल्दी पैसे कमाने के लिए आते हैं |

अगर आप शेयर प्राइस टारगेट के बारे में पढ़ना चाहते हैं तो आप उसपे क्लिक करके पढ़ सकते हैं |

यही कारण है जिसके कारण से रिटेल पब्लिक अपना पैसा उन स्मार्ट मनी को दे आते हैं इसलिय ऐसा कहा गया है की 99% लोग शेयर बाजार मैं पैसा खो कर वापस चले जाते हैं |

ये बहुत ही कम पन्नो की किताब है इसे अगर आप चाहे तो एक ही दिन मैं पढ़ कर खतम कर सकते हैं।

ये लगभाग 100 से 120 पन्नो की किताब होगी क्योंकि जो किताब मैंने अमेज़न से मंगाई है उसमे पेज नंबर का उल्लेख नहीं है।

इस किताब में कुल मिलाकर पांच अध्याय है और आखिरी में एक बोनस अध्याय है |

अगर आप यह किताब (breakout trading book pdf free download in hindi) खोज रहे हैं तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह किताब हिन्दी में नहीं अंग्रेजी में है |

अगर आप अंग्रेजी में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप ऊपर से डाउन लोड कर सकते हैं |

breakout trading book review

Breakout trading in hindi ब्रेकआउट ट्रेडिंग हिंदी में

पहले ही चैप्टर में आपको तीन चीजों के बारे में बताया है |

  1. ब्रेकआउट क्या होता है या यूं कहिए की ब्रेकआउट किसे कहते हैं |
  2. फेक ब्रेकआउट किसे कहते हैं |
  3. और इन दोनो के बीच का अंतर क्यों जरूरी है |

पहले ही चैप्टर में इन्होने अपनी एक कहानी साझा की है जिसमे इन्होने बताया है कि ये कैसे झूठा ब्रेकआउट और ट्रू ब्रेकआउट के बारे में खुद से जान पाए।

How do you draw a trendline? 

दूसरे चैप्टर में पूरा टेंडरलाइन के बारे में मुख्य जानकारी दी गयी है की हमें कैसे ट्रेंडलाइन बनाना चाहिए, कौन सा ट्रेंडलाइन सही होता है, ट्रेंडलाइन का स्लोप कैसे और कितना होना चाहिए और कौन से स्लोप मैं सबसे सटीक ट्रेड मिल सकता है।

तीसरा चैप्टर बहुत ही महत्वपूर्ण चैप्टर है क्योंकि इसमे इन्होने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है |

इसमे इन्होने ये बताया है की कैसे हम मत्रा 60 सेकंड में एक सही ब्रेकआउट पता कर सकते हैं।

सही breakout पता करने के लिए इस चैप्टर में टीन क्राइटेरिया दिए हैं |

पहला एक बड़ा ब्रेकआउट कैंडल बनाना चाहिए, दूसरा बहुत कम टाइम में बनना चाहिए टाइम याहा पर आप डेली चार्ट में देख सकते हैं और तीसरा एक अच्छे वॉल्यूम के साथ बड़ा कैंडल बने।

ईश चैप्टर में एक और बहुत ही महत्वपूर्ण बात बतायी है वो है की जब बड़ी कैंडल बने ब्रेकआउट के समय तब ऑपोजिट पार्टी से (अगर ऊपर की तरफ ब्रेकआउट हो तो) सेलिंग नहीं आनी चाहिए।

आगर सेलिंग आ जाएगी तो उसमे ऊपर की तरफ विक बन जाएगी जोकी सेलिंग प्रेशर का इशारा करता है और साथ में एक नकली ब्रेकआउट को भी दर्शाता है।

अगर आप कन्फ्यूज हो तो कितना बड़ा विक स्वीकार कर सकते हैं तो उसमें भी ये भी बताया है कि अगर विक पूरी कैंडल का 20% से कम है तो हमें विक को स्वीकार कर सकते हैं।

Trading Execution plan and psychology

अब आते हैं चौथे चैप्टर पर, इस चैप्टर में हम ये जानते हैं की हम कैसे अपना ट्रेडिंग प्लान एक्जीक्यूट करना चाहिए और साथ में साइकोलॉजी क्या होनी चाहिए ट्रेड करते समय।

अब आपने ये तो जान लिया है की ब्रेकआउट कैंडल कैसे पता करते हैं पर इसको जानने के बाद आपको ट्रेड भी तो करना है |

उसके लिए ट्रेडिंग प्लान चाहिए की कहाँ पर आप एंट्री करोगे, कहाँ पर आपका स्टॉप लॉस होना चाहिए और कहाँ पर टारगेट। इसके लिए आप ये वाला पोस्ट पढ़ सकते हैं – ब्रेकआउट ट्रेडिंग कैसे करें 

इसके बाद आता है ट्रेलिंग स्टॉप लॉस – कैसे हम अपने इनिशियल कैपिटल को प्रोटेक्ट कर सकते हैं और अपने प्रॉफिट को बढ़ा सकते हैं

और अगर आपको जाना है की हम अपने लाभ को और ज्यादा कैसे बढ़ा सकते हैं तो इसी चैप्टर में एक तरिका बताया गया है जोकी आप पढ़ सकते हैं |

अब आते हैं साइकोलॉजी पर की कैसे हम ट्रेडिंग में अपने पैसे को खतम होने से बचा सकते हैं।

इसमे एक चीज बहुत ही महत्वपूर्ण होती है वो है रिस्क मैनेजमेंट या यूं कहिए मनी मैनेजमेंट। अगर आप ये ठीक से कर लिए तो आपको ट्रेडिंग में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता।

अब पांचवां चैप्टर मैं आते हैं , इसमे ब्रेकआउट ट्रेडिंग से संबंधित उन दस सवालों के जवाब दिए गए हैं जो एक इंसान के दिमाग में हो सकते हैं ब्रेकआउट ट्रेडिंग से संबंधित जैसा क्या हम इस स्ट्रेटेजी से F&O ट्रेडिंग कर सकते हैं।

फ्यूचर और ऑप्शन मैं ट्रेड करने के लिए आपको एक अच्छे कैपिटल की जरूरत पड़ेगी और आपको अगर रिस्क मैनेजमेंट नहीं आता है तो आपको ब्रेकआउट स्ट्रेटेजी से इसमे ट्रेड नहीं करना चाहिए।

कुछ और सवाल हो सकते हैं की क्या ब्रेकआउट कैंडल के पहले हम एंट्री ले सकते हैं, क्या हमें 10 फीसदी से ज्यादा कैपिटल लगा सकते हैं और क्या हम इसे स्ट्रेटेजी से इंट्राडे मैं ट्रेड कर सकते हैं। इन तमाम सवाओं के जवाब आपको इस पांचवे चैप्टर में मिल जाएगा।

Final review 

ये बहुत ही अच्छी किताब है उन सभी लोगों के लिए जो ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं और जिसे अपना बेस क्लियर करना है और जो ब्रेकआउट ट्रेडिंग से पैसे कामना चाहते हैं।

ये बहुत ही आसन सबों में लिखी गई किताब है जिसे हर कोई समझ सकता है और काम पन्नो की होने के करन इसे आप बहुत जल्दी खतम भी कर सकते हैं।

Breakout trading में सही ब्रेकआउट कैसे पता करे

तीन तरीके हैं सही ब्रेकआउट पता करने की बिग कैंडल, हाई वॉल्यूम, काम समय में ब्रेकआउट

Breakout trading में फैक ब्रेकआउट कैसे पता करे

ब्रेकआउट के बाद सेल्लिंग से विक बन जाए तो वह फेक ब्रेकआउट हो सकता है

मेरा नाम कौशल कुमार है और मैं इस वेबसाईट bharatinvestingerabykaushal का संस्थापक हूँ | मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप सभी को शेयर मार्केट की बारीक जानकारियों को बताना चाहता हूँ जिससे आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमा सकें | मैं शेयर मार्केट में काफी समय से काम कर रहा हूँ और मेरा उद्देश है कि अपने अनुभव को आप तक पहुंचा सकूँ |

Leave a Comment