What are Altcoins in Hindi और Bitcoin से कैसे अलग है

altcoin क्या हैं, ऑल्टकॉइन के प्रकार, ऑल्टकॉइन और स्टेबल  कॉइन  के बीच क्या अंतर है? ऑल्टकॉइन और बिटकॉइन के बीच क्या अंतर है? ऑल्टकॉइन का भविष्य, altcoin के फायदे और नुकशान , 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छा ऑल्टकॉइन, ऑल्टकॉइन जो भविष्य में फट सकता है |

What are altcoins? ऑल्ट कॉइन क्या हैं?

बिटकॉइन के अलावा अन्य सभी कॉइन  को ऑल्टकॉइन माना जाता है। बाजार में हजारों ऑल्टकॉइन हैं लेकिन वे सभी उपयोगी नहीं हैं। हालांकि कुछ का मानना है कि ऑल्टकॉइन वे कॉइन  हैं जो बिटकॉइन और ETHEREUM के अलावा हैं क्योंकि अन्य सभी टोकन या कॉइन  इन दोनों से अलग होकर बने हैं।

बाजार में विभिन्न ऑल्टकॉइन हैं, और कॉइन  के कार्य करने की प्रक्रिया एक दूसरे से भिन्न हैं जो उन्हें आपस में एक दुसरे से अलग बनाती है।

Altcoin

Important points

  1. ऑल्टकॉइन शब्द बिटकॉइन (और कुछ लोगों के लिए, ETHEREUM) के अलावा अन्य सभी क्रिप्टोकरेंसी को माना जाता  है।
  2. बाजार में हजारों ऑल्टकॉइन हैं।
  3. ऑल्टकॉइन कई प्रकार के होते हैं, वो किस प्रकार के हैं ये इस चीज़ से निर्धारित किया जाता है की वो कौन सा काम कर रहे हैं | ।
  4. ऑल्टकॉइन के भविष्य की भविष्यवाणी करना असंभव है, लेकिन अगर वे जिस ब्लॉकचेन के लिए डिज़ाइन किए गए थे, उसका उपयोग और विकास जारी रहेगा, तो ऑल्टकॉइन भविष्या में मौजूद रहेंगे ।

Altcoin के बारे में

यदि आप Altcoin शब्द को करीब से देखें, तो आप देखेंगे कि यह दो शब्दों से बना है, पूर्व शब्द Alt का अर्थ है Alternative और दूसरा शब्द कॉइन है। ऑल्टकॉइन ब्लॉकचेन से संबंधित हैं जिसके लिए वे बने हैं। उदाहरण पेमेंट करने के उद्देश्य से, अच्छे कारण के लिए धन जुटाना, लोन लेने-देने के लिए आदि।

कई ऑल्टकॉइन का उपयोग उनके संबंधित ब्लॉकचेन के भीतर कुछ हासिल करने के लिए किया जाता है, जैसे कि ईथर, जिसका उपयोग ETHEREUM में लेन-देन, खरीद – बिक्री,  शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जाता है।

और कुछ ऑल्टकॉइन हैं जो खुद को एक कम्युनिटी के रूप में पेश करते हैं और वे जिस योजना पर काम कर रहे हैं उसके कल्याण के लिए धन जुटाते हैं।

उदाहरण – banancoin 2017 में Laos में केले की खेती के लिए जिसमे वो जैविक केले उगाने का दावा करते थे उसके लिए धन जुटाने का काम किया |

Shibainu एक अन्य ऑल्टकॉइन है जो उन लोगों का समुदाय है जो शीबा (कुत्ते की एक नस्ल) को भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए काम करते हैं।

Altcoins जिस भी क्रिप्टोक्यूरेंसी और ब्लॉकचेन से कांटे या प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, उसकी कथित सीमाओं में सुधार करने का प्रयास करते हैं।

पहला ऑल्टकॉइन Litecoin था, जिसे 2011 में लाया गया था। LITECOIN बिटकॉइन की तुलना में एक अलग सिद्धांत पर कार्य करता है, जो कम ऊर्जा का उपयोग करता है और बिटकॉइन की तुलना में तेज भी  है।

Ether एक और ऑल्टकॉइन है और इसे Ethereum को सपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। ईथर (ETH) का उपयोग नेटवर्क प्रतिभागियों को अवार्ड देने के दिए किया जाता है, जो उनकी मशीने करती है जो की है लेन – देन की प्रक्रिया की पुष्टि करना |

Zionverse Indian gaming Metaverse

Metaverse in Hindi

Types of Altcoins/Altcoins के प्रकार

कई प्रकार की श्रेणियां जिसमे ऑल्टकॉइन को  विभाजित किया गया है । यहां कुछ प्रकार के altcoins का संक्षिप्त सारांश दिया गया है और उनका उपयोग किस लिए किया जाता  है।

Fact

एक altcoin के लिए एक से अधिक श्रेणियों में आना संभव है, जैसे कि TerraUSD, जो एक स्टेबल कॉइन और यूटिलिटी टोकन

Payment token

जैसा कि नाम से पता चलता है, पेमेंट  टोकन को पेमेंट  उद्देश्यों के लिए मुद्रा के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बिटकॉइन भुगतान टोकन का मुख्य उदाहरण है।

Stable coins

क्रिप्टोकरेंसी के लॉन्च के बाद से ही वो बहुत जाता वोलैटिलिटी के साथ आते हैं और स्टेबल कॉइन बांकी सब क्रिप्टोकोर्रेंसी से कम वोलेटाइल होते हैं और एक प्राइस रेंज के बीच में ही घूमते रहते हैं |बाजार में दो स्टेबल  कॉइन  उपलब्ध हैं, जैसे USDT और USDC।

Utility token

यूटिलिटी टोकन वे टोकन हैं जो ब्लॉकचेन नेटवर्क पर सेवाएं प्रदान करते हैं।

 उदाहरण के लिए, उनका उपयोग सेवाओं को खरीदने, नेटवर्क शुल्क का भुगतान करने या पुरस्कारों को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

यूटिलिटी टोकन का एक उदाहरण है, Filecoin, जिसका उपयोग नेटवर्क पर स्टोरेज स्पेस खरीदने और जानकारी सुरक्षित करने के लिए किया जाता है |

Ether (ETH) भी एक यूटिलिटी टोकन है। इसे लेनदेन के भुगतान के लिए ETHEREUM ब्लॉकचेन और वर्चुअल मशीन में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यूटिलिटी टोकन एक्सचेंजों पर खरीदे जा सकते हैं और रखे जा सकते हैं, लेकिन इनका उपयोग ब्लॉकचेन नेटवर्क में काम आरामदायक तरीके से हो सके इसके लिए डिज़ाइन किया गया है |

Meme Coins

जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये टोकन हैं जो Memes या चुटकुलों से प्रेरित होकर बनाये जाते हैं। बाजार में एक प्रसिद्ध Meme कॉइन डॉगकोइन है। ये रग पुल तरह के कॉइन होते हैं और पूरी तरीके से एक सत्ता लगाने वाले कॉइन होते हैं, जिसे एक ट्वीट की मदद से चांद पर भी जा सकते हैं |

Difference between altcoin and stable coin

स्टेबल  कॉइन एक प्रकार का altcoin है लेकिन कम स्टेबलता के साथ आता है। वर्तमान में बाजार में केवल 2 स्टेबल  कॉइन मौजूद हैं जिनका नाम USDT aur USDC है।

ये अमेरिकी डॉलर जैसी फिएट मुद्राओं द्वारा समर्थित हैं, जब भी वे USDC और USDT को ब्लॉकचेन नेटवर्क पर डालते हैं, तो उन्हें उनके साथ अमेरिकी डॉलर की समान राशि खरीद कर अपने पास रखनी रहती है ।

विभिन्न उपयोगिताओं के लिए विभिन्न altcoins हैं जैसे धन जुटाने के लिए ,खरीदारी करने के लिए जो altcoin हैं वो, स्टेबल  कॉइन  से बिल्कुल अलग है।

Difference between altcoin and Bitcoin

ऑल्टकॉइन और बिटकॉइन के बीच प्रमुख अंतरों में से एक अंतर है उनका वर्किंग मैकेनिज्म।

बिटकॉइन का उपयोग काफी कठिन है क्योंकि यह प्रूफ ऑफ़ वर्क (proof-of-work) पर आधारित है जो बहुत ऊर्जा की मांग करता है और समय लेने वाला है।

दूसरी ओर, बिटकॉइन पर लाभ हासिल करने के लिए ऑल्टकॉइन पूरी तरह से अलग वर्किंग मैकेनिज्म का उपयोग करता है, जो की प्रूफ – ऑफ़- स्टेक (Proof-of-stake) है क्योंकि यह कम ऊर्जा खपत करता है और लेनदेन प्रक्रिया को मान्य करने के लिए समय कम लेता है, जो इसको बिटकॉइन पर एक अप्पर हैंड देता है ।

कुछ ऑल्टकॉइन ऐसे भी हैं जो प्रूफ ऑफ़ वर्क पर काम करते हैं पर वो बिटकॉइन का थोड़ा अपडेटेड वर्शन है, जिससे वह कम बिजली लेते हैं और जल्दी किसी लेन – देन की पुष्टि करते हैं |

Altcoins के फायदे

Altcoins बिटकॉइन का  अपडेटेड वर्शन है, और यह बाजार में प्रतिस्पर्धा लाता है और किसी विशेष कॉइन के वर्चस्वा को हटाता है। यूटिलिटी के आधार पर altcoins बिटकॉइन के अलावा प्रतिस्पर्धा के लिए बाजार में नई जगह बनाते हैं।

कॉइन को आमतौर पर माइनिंग कॉस्ट, गति और अन्य कमियाँ जो बिटकॉइन द्वारा फेस किया जाता है उसको दूर करने के लिए इनका निर्माण किया गया है |

क्रिप्टो वर्ल्ड में उनकी यूटिलिटी के आधार पर निवेशक विभिन्न प्रकार के altcoins चुन सकते हैं जो बाजार में उपलब्ध हैं।

Altcoins के नुक्सान

  • चूंकि altcoins को बड़ी संख्या में ब्लॉकचेन के साथ माइन किया जाता है, इसलिए इसमें घोटाला होने की अत्यधिक संभावना है।
  • चूंकि क्रिप्टो वर्ल्ड में कम निवेशक हैं और अभी भी बड़े पैमाने पर अपनाने से बहुत दूर हैं जिसके फलस्वरूप इसके अंदर कम लिक्विडिटी है ।
  • चूंकि बाजार में बहुत सारे altcoins उपलब्ध हैं इसलिए उन्हें अलग करना बहुत मुश्किल है और समान यूटिलिटी वाले कई altcoins हैं जो निवेश के निर्णय को और भी जोखिम भरा बनाते हैं।

Gaming metaverse coin to invest

Types of trading in share market

Altcoin का भविष्य

बहुत कम altcoins हैं जो क्रिप्टो उपयोग के मामलों को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं और कुछ बेईमान कॉइन भी हैं जो निवेशक से पैसे लेते हैं और भाग जाते हैं और इन कॉइन  के जाल में नहीं फंसना आसान नहीं है। इसलिए, हमें उन कॉइन  पर भरोसा करने के लिए अपने निवेश निर्णय को और अधिक बुद्धिमानी से बेहतर बनाना होगा जो लगातार निवेशकों से धन जुटा रहे हैं और अपने नेटवर्क की बेहतरी पर काम कर रहे हैं और शीर्ष 10 मार्केट कैप में मौजूद हैं।

यदि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में विविधता लाना चाहते हैं, तो बिटकॉइन की तुलना में altcoin कम महंगा हो सकता है। हालांकि, क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार, कॉइन के प्रकार की परवाह किए बिना, नया और अस्टेबल  है। क्रिप्टोक्यूरेंसी अभी भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में अपनी भूमिका पा रही है, इसलिए सभी क्रिप्टोकरेंसी को सावधानी से देखना ही सबसे अच्छा विकल्प होगा।

Best altcoins to buy in 2022

निवेश करने के लिए सबसे अच्छा altcoin आपकी मौजूदा फाइनेंसियल सिचुएशन, लक्ष्य, जोखिम सहने की क्षमता और बाजार की परिस्थितियों पर निर्भर करता है। यह तय करने में आपकी मदद करने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है, फाइनेंसियल एडवाइजर से बात करना सबसे अच्छा है।

बाजार में कई altcoins हैं। Investopedia की रिपोर्ट के अनुसार कुछ प्रसिद्ध हैं –

ETHEREUM (ETH), LITECOIN (LTC), Stellar (XRM), Polkadot (DOT), Polygon (MATIC), Solana (SOL) .

Altcoins which can explode in future

  1. Ethereum
  2. Binance
  3. Solana
  4. Polygon
  5. Avalanche
  6. Uniswap
  7. Vechain
  8. Algorand
  9. Cardano
  10. Litecoin

Top 5 Altcoins

  1. Ethereum
  2. Tether (USDT)
  3. USD Coin (USDC)
  4. BNB
  5. Binance USD

Bitcoin VS Altcoin which one is best/ बिटकॉइन vs ऑल्टकॉइन कौन सा सबसे अच्छा है

एक निवेशक की वित्तीय मौजूदा फाइनेंसियल सिचुएशन, निवेश के लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और विश्वासों के आधार पर, सबकी राय अलग हो सकती है।

कम जोखिम लेने वाले और लम्बे समय का दृष्टिकोण रखने वाले लोग बिटकॉइन में निवेश करना चुन सकते हैं | वो सभी लोग जो थोड़ा जोखिम लेने में सक्षम हैं और बड़े लाभ के साथ कुछ पैसे खोने के लिए तैयार हैं, वे altcoins का विकल्प चुन सकते हैं।

यदि आप उनके उपयोग के मामलों को नहीं समझते हैं, तो Altcoins और अन्य ICO (Initial Coin Offering) में निवेश करना एक बहुत ही जोखिम भरा और सट्टा हो सकता है।

Conclusion on Altcoin

चूँकि altcoin अभी अभी मार्केट में आया है तो निवेश के रूप में यह एक रिस्की ऑप्शन है क्यूंकि एक तरह का काम करने वाले अभूत सारे कॉइन हैं और अगर आप तक से किसी कॉइन का विश्लेषण नहीं कर पाते हैं तो आपका पैसा डूब भी सकता है |

Altcoin Definition

बिटकॉइन के अलावा सभी कॉइन जिसका प्रयोग किसी समस्या के समाधान के रूप में किया जा रहा है वो सभी altcoin हैं

Bitcoin VS Altcoin which one is best

it depends on your financial goal and risk apeptite.

Top altcoin to invest now

Ethereum, Tether (USDT),USD Coin (USDC),BNB, Binance USD

मेरा नाम कौशल कुमार है और मैं इस वेबसाईट का संस्थापक हूँ | मैं इस वेबसाईट के माध्यम से आप सभी को शेयर मार्केट की बारीक जानकारियों को बताना चाहता हूँ जिससे आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमा सकें | मैं शेयर मार्केट में काफी समय से काम कर रहा हूँ और मेरा उद्देश है कि अपने अनुभव को आप तक पहुंचा सकूँ |

3 thoughts on “What are Altcoins in Hindi और Bitcoin से कैसे अलग है”

Leave a Comment