WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Hammer Candlestick Pattern in Hindi से कैसे ट्रेड करें in 2023

Hammer candlestick पैटर्न क्या है हिंदी में, हैमर कैंडलस्टिक सपोर्ट पर, hammer candlestick डाउनट्रेंड के बाद, हैमर कैंडलस्टिक और शूटिंग स्टार, हैमर कैंडलस्टिक एक्यूरेसी, हैमर कैंडलस्टिक उदाहरण हिंदी में, हैमर कैंडलस्टिक एंट्री और एक्जिट, हैमर कैंडलस्टिक कलर, हैमर कैंडलस्टिक कन्फर्मेशन, हैमर कैंडलस्टिक सक्सेस रेट, हैमर और हैंगिंग मैन, हैमर कैंडलस्टिक हाई वॉल्यूम के साथ, हैमर कैंडलस्टिक टारगेट, hammer candlestick ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी

Hammer candlestick pattern in hindi

Hammer candlestick ट्रेंड रिवर्सल को दर्शाता है, और अच्छे से अगर बोला जाए तो ये बुलिश ट्रेंड रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है, बुलिश ट्रेंड रिवर्सल का मतलब मंदी से बुलिश होने का संकेत देता है, पर ये ज़रुरी नी की हमेशा डाउनट्रेंड में ही दीखे ये अपट्रेंड में भी दिखता है और उसके बाद ऊपर जाता है।

आगर काफ़ी टाइम से कोई स्टॉक निचे जा रहा है और हैमर कैंडलस्टिक बना है तो यह दर्शाता है की अब यहाँ से यह स्टॉक ऊपर जा सकता है। हमें इसका भी ध्यान रखना पडेगा की ये पैटर्न कहाँ पर बन रहा है | इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

hammer candlestick

Hammer candlestick after a downtrend

चूँकि ये एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है तो ये ज़्यादातर तब अच्छा सबित होगा जब ये एक डाउनट्रेंड में आया अगर डाउन ट्रेंड में आये तो यह दर्शायेगा की अब यहाँ से डाउनट्रेंड खतम हुआ और अब अपट्रेंड चालू होगा। डाउनट्रेंड के बाद अगर हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न बनता है तो उसके सफल होने का चांस बढ़ जाता है।

Hammer candlestick at support

ये जब सपोर्ट या डिमांड जोन के पास बनता है तो इसका महत्वा और बढ़ जाता है क्योंकि वहां से फिर स्टॉक ऊपर की तरफ अपना सफर चालू करता है। या तो फिर ये आप मूविंग एवरेज पर बने अपट्रेंड में जोकी सपोर्ट का काम करता है, तब भी ये करगर साबित होता है।

hammer candlestick at support

Types of trading

Breakout trading

Hammer candlestick accuracy

अगर आप इंट्राडे कर रहे हैं या स्विंग ट्रेडिंग सबसे ज्यादा एक्यूरेसी अगर किसी कैंडलस्टिक पैटर्न की है तो वो इसी की है। किसी स्टॉक ने ब्रेकआउट दिया और ब्रेकआउट के बार रिटेस्ट किया और उसमे हैमर कैंडलस्टिक बना तो ऊपर जाता है दूसरा या अपट्रेंड में मूविंग एवरेज पर सपोर्ट ले रहा हो या फिर डाउनट्रेंड में आकार सपोर्ट के पास बने तब इसकी एक्यूरेसी और ज्यादा बढ़ जाती है।

दस में से कम से कम ये 7 से 8 बार सही सबित हो सकता है अगर ऊपर दिए गए किसी भी जगह पर बना है।

Hammer candlestick color

अगर देखा जाए तो रंग का कोई खास महत्वा नहीं है अगर डाउनट्रेंड में बने। लाल हो या हरा वहाँ से ट्रेंड रिवर्स होने का संकेत मिलता है। पर अगर ब्रेकआउट के बाद या अपट्रेंड में मूविंग एवरेज पर हरा रंग का बनता है तो ज्यादा सही रहता है।

Hammer candlestick confirmation

सिर्फ हैमर कैंडलस्टिक देख कर आपको तुरंत नहीं खरीदना है, आपको हैमर कैंडलस्टिक के बाद उसके कन्फर्मेशन का इंतजार करना है। अब सवाल आता है की पुष्टि कैसे करेंगे। हैमर कैंडलस्टिक बनने के बाद उसके अगले दिन के कैंडल का क्लोजिंग प्राइस हैमर कैंडल से ज्यादा रहता है तो ये एक कन्फर्मेशन का संकेत देता है। इसके बाद आप अगले दिन खरीद सकते हैं।

Hammer candlestick entry  

जैसे की आपने कन्फर्मेशन में पढ़ा की हमें पुष्टि के बाद ही खरीदना चाहिए मगर कुछ लोग हैमर कैंडलस्टिक के हाई पर ही खरीद लेते हैं और कुछ लोग कन्फर्मेशन का इंतजार करते हैं और उसके हाई पर खरीदते हैं | ।

Hammer candlestick exit – SL

वैसा देखा जाए से बाहर निकलने के दो तरीके होते हैं | एक जब आपका लक्ष्य हासिल हो जाए तब और दूसरा जब आपका स्टॉप लॉस हिट कर जाए तब। यहां पर हम स्टॉप लॉस के बारे में देखेंगे।

अगर आप हैमर कैंडलस्टिक के हाई पर खरीदते हैं तो आपको हैमर कैंडलस्टिक के लो पर स्टॉप लॉस लगा सकते हैं और अगर आप कन्फर्मेशन कैंडल स्टिक के हाई पर खरीदते हैं तो, उसके लो पर और यदी आपको ज्यादा सेफ रहना है तो हैमर कैंडलस्टिक के लो पर स्टॉप लॉस लगा सकते हैं।

Hammer candlestick exit – target

खरीदने के बाद आपको अपने जोखिम के हिसाब से लक्ष्य सेट कर लेना चाहिए। उदाहरण – यदि आपका रिस्क 10 रुपये का है तो आप अपना लक्ष्य 20 रुपये और 30 रुपये (1:2,1:3) सेट कर सकते हैं | इस तरह आपका रिस्क – रिवॉर्ड रेश्यो 1:2 या 1:3 होगा।

Hammer candlestick success rate  

10 बार अगर हैमर कैंडलस्टिक बनता है तो उसमे से कम से कम 7 या 8 बार तो सही होता ही है। इस तरह से देखे तो इसका सफलता दर (success rate) 75% से 80% हो जाता है।

Gaming metaverse investment

Share market

Hammer vs hanging man  

हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न दिखने में ब हु हैमर की तरह का ही होता है । जहां हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न डाउनट्रेंड के बाद बनता है वही हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक पैटर्न अपट्रेंड के बाद बनता है।

Hammer vs shooting star

शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न, हैमर कैंडलस्टिक से दिखने में एकदम उल्टा होता है। शूटिंग स्टार पैटर्न डाउनट्रेंड का संकेत देता है। शूटिंग स्टार अधिकतर अपने रेजिस्टेंस या सप्लाई जोन के पास बनता है और यह दर्शाता है की अब यहां से स्टॉक का प्राइस ऊपर जाएगा।

Hammer candlestick trading strategies

हैमर जब सपोर्ट पर बने

सपोर्ट डिमांड जोन की तरह काम करता है और अगर उस जगह हैमर कैंडलस्टिक बने तो यह एक अच्छा संकेत होता है | उस जगह से स्टॉक का प्राइस ऊपर जाने के चान्सेस बहुत ज़्यादा होती है | सही रिस्क मैनेजमेंट के साथ उस ट्रेड को लिया जा सकता है |

hammer candlestick
हैमर और बेयर ट्रैप सपोर्ट पर बनाते हुए

बियर ट्रैप ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी

अकसर ऐसा होता है की स्टॉक अपने सपोर्ट जोन को ब्रेक कर के ऊपर आ जाता है | लोगों को लगता है की अब इसने अपना सपोर्ट ब्रेक किया है तो निचे जायेगा पर कभी – कभी वह वहाँ से ऊपर भी चला जाता है | इसलिए हमें उस जगह पर महत्वपूर्ण कैंडलस्टिक पैटर्न को देखना  चाहिए  जैसे की – बुलिश एंगुलफ़ींग पैटर्न, हैमर पैटर्न, बुलिश हरामी, डोजी और उसके बाद ट्रेड लेना चाहिए |

जब मूविंग एवरेज पर बने

आप इस स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल तभी कर सकते हैं जब स्टॉक ऊपर की तरफ जा रहा है मतलब जब वह अपट्रेंड में हो | आप 20 या फिर 50 मूविंग एवरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं और देख सकते हैं की जब – जब स्टॉक ऊपर की तरफ जाता है वो फिर से ऊपर जाने के लिए मूविंग एवरेज के पास आता है और अगर मूविंग एवरेज के पास  हैमर कैंडलस्टिक बनाता है तो उसके बाद वह फिर से ऊपर की तरफ जाता है |  

hammer candlestick at average
Rate this post